Aadhaar Card क्या है और इसे कैसे बनवाएं |

आधार कार्ड कैसे बनवाएं


बहुत सारे लोगों का कमेंट आ रहा था कि आप हमें यह बताएं कि आधार कार्ड का फुल प्रोसेस क्या है जिसके जरिए हम अपने आधार कार्ड को बनवा सकें और उसे डाउनलोड कर सके हैं या फिर उसे घर बैठे ऑनलाइन मंगवा सकें वह सारी जानकारी के लिए मैया आर्टिकल लिख रहा हूं जिसमें मैं आपको बताने वाला हूं की Aadhaar Card क्या है और इसे कैसे बनवाएं |
आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान पत्र है जिसकी जरूरत आज हर एक फील्ड में पढ़ रही है अभी तक आईडी प्रूफ के तौर पर हम भारत निर्वाचन कार्ड को प्रयोग किया करते थे और इनके साथ और भी डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड राशन कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस बिजली का बिल इत्यादि आईडी प्रूफ के तौर पर प्रयोग किए जाते थे अब इनकी जगह हम आधार कार्ड का प्रयोग करते हैं।


Aadhaar Card क्या है और इसे कैसे बनवाएं


आधार कार्ड यूडीआई के द्वारा जारी किया गया एक विशिष्ट पहचान पत्र होता है जिसमें हमारे बायोमैट्रिक सिस्टम के द्वारा किए गए पहचान की जांच होती है और उसे हमारे आधार नंबर पर अपलोड कर दिया जाता है। पहले हम विभिन्न प्रकार की आईडी प्रूफ को प्रयोग में लाते थे जिनमें बहुत सारे मिस चीजें हो जाती थी लेकिन आधार के आ जाने से अब आईडी प्रूफ को लेकर के बहुत ही कम गलतियां हो रही हैं क्योंकि सबको पता है कि यहां पर उस आधार नंबर से उस इंसान का बायोमैट्रिक सिस्टम हुआ है और कहीं अगर उस आधार कार्ड की जरूरत पड़ी तो उसी इंसान का फिंगरप्रिंट काम करता है जिसके चलते आधार कार्ड की जरूरत बहुत ज्यादा हो चुकी है। अब हर लीगल डॉक्यूमेंट आधार का प्रयोग होना शुरू हो गया है अगर इसे सरल भाषा में कहा जाए तो आपको जहां पर अपना एक एड्रेस प्रूफ या फोटो आईडी प्रूफ देना होता है वहां पर आधार को विशिष्ट पहचान मिल चुकी है काफी दिन पहले यही आधार कार्ड जब भारत में लांच किया गया तो इससे बीच में रोकना भी पड़ा लेकिन आज के दौर में अब यह पूरी तरीके से भारत में लागू हो चुका है और सरकार से छोटे-छोटे केंद्र के द्वारा फ्री बनवा रही है।

आधार कार्ड सभी के बने होते हैं चाहे वह लड़का हो या लड़की हो बूढ़े हो या बुजुर्ग हो यहां तक कि जिन बच्चों का फिंगरप्रिंट भी नहीं आता है उनका भी आधार कार्ड बनना प्रारंभ हो चुका अतः आप अपने नजदीकी आधार केंद्र से सभी के आधार कार्ड बनवा सकते हैं।

आधार कार्ड को बनवाने के लिए आप आधार कार्ड की वेबसाइट से आधार फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं इसी फार्म के जरिए आप आधार बनवा दे सकते हैं या फिर अपने आधार में कोई चेंज करवाना हो तो भी इसी फार्म के माध्यम से चेंज करवा सकते हैं आपको इस फोन में अपनी सारी डिटेल भरनी होती है और किसके साथ में अपना एक ड्रेस प्रूफ देना होता है जिसके द्वारा आप का आधार कार्ड बनाया जाता है । यदि आपके पास आपका अपना पर्सनल कोई भी एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी आप इसे आसानी से बनवा सकते हैं।

एड्रेस प्रूफ ना हो तो आधार कैसे बनवाएं?


यदि किसी भी व्यक्ति के पास एड्रेस प्रूफ नहीं है तो भी वह आधार कार्ड बनवा सकता है यदि आप गांव में रहते हैं तो आधार कार्ड के फॉर्म पर अपनी फोटो लगाकर और फॉर्म को भरने के बाद अपने ग्राम के जो मुखिया (प्रधान) है। उनसे प्रमाणित करवा कर आप अपने आधार कार्ड के फॉर्म को नजदीकी आधार कार्ड सेंटर पर ले जाएं और उसी से आपका आधार बन जाएगा या फिर अगर अपडेट करवाना हो तो भी हो जाएगा यदि आप शहर में रहते हैं और शहर के एड्रेस प्रूफ पर अपना आधार बनवाना चाहते हैं तो उस एरिया के सभासद से आप को प्रमाणित करवाना होगा जिसके माध्यम से आपका आधार बनना सुनिश्चित हो पाएगा तो इस तरीके से आधार कार्ड बनवाना बहुत ही आसान है।

बच्चों का आधार कार्ड कैसे बनवाएं?


आम व्यक्ति के तरह बच्चों का भी आधार कार्ड बनाया जा रहा है आपका बच्चा यदि 5 साल के नीचे तो भी उसका आधार कार्ड बनाना जरूरी इसके लिए आपको बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र जारी करवाना होगा और उस के माध्यम से उस बच्चे का आधार कार्ड आपके आधार से जोड़कर बनाया जाएगा। यदि बच्चा 5 साल से ऊपर हैं और किसी विद्यालय में पड़ रहा है तो आधार कार्ड के फॉर्म को भरकर उच्च विद्यालय से प्रमाणित करवाना होगा जिसके बाद आधार सेंटर से आपका आधार आसानी से बन जाएगा इस तरीके से हर किसी का आधार बड़े ही आसानी से बन सकता है।

आधार कार्ड में लगने वाले डाक्यूमेंट :

  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट
  • ड्राईवरी लाइसेंस 
  • फोटो आदि
इस तरीके से बडे ही आसानी से आप अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं।हर जिले मे सरकार ने कई सारे बैंको मे और कुछ जगह कैम्प लगाकर आधार कार्ड बनाना शुरू किया है अब आधार बनवाने के लिए लाइन लगाने की भी जरूरत नही है आप अपने फोन से आधार कार्ड की वेबसाइट पर जाकर अपना अपोइंटमेंट बुक कर लें।





No comments